Home Blogger Which is better blogger vs wordpress? What to use

Which is better blogger vs wordpress? What to use

60
2
Which is better blogger vs wordpress? What to use

Which is better blogger vs wordpress? What to use !

नमस्कार Bloggers, आज हम आपको Blogger Vs WordPress में क्या बेहतर है और क्या उपयोग करते हैं, इसके बारे में आपको बताने जा रहे हैं। Blogger और WordPress में क्या अंतर है?

कई bloggers दोनों के बीच अंतर के बारे में ज्यादा न जानने के कारण जो कुछ भी पसंद करते हैं उस पर अपना blog बनाते हैं। आज अपनी सारी उलझनें स्पष्ट करें। आज हम आपको विस्तार से बताएंगे कि Blogger Vs WordPress में बेहतर क्या है। ताकि आप अपनी रूचि के अनुसार अपना blog बना सकें।

Which One Blogger Vs WordPress

blogger vs wordpress
blogger vs wordpress

Blogger Google द्वारा प्रदान की जाने वाली एक blogger सेवा है। यह आपकी सामग्री को प्रकाशित करने के लिए स्वतंत्र, विश्वसनीय और पर्याप्त है। वैसे, यह आपके नियंत्रण में नहीं है। Google इसे संभालता है और Google को किसी भी समय इसे बंद करने का अधिकार है।

आप अपनी खुद की वेब साइट होस्ट करने के लिए WordPress का उपयोग कर सकते हैं। आप इस Website को कब तक चलाना चाहते हैं और कब बंद करना चाहते हैं, इसका निर्णय आप स्वयं कर सकते हैं। आप अपने डेटा या सामग्री के स्वामी होंगे। आप खुद तय कर सकते हैं कि आपको थर्ड पार्टी के साथ कितना डेटा शेयर करना है या नहीं।

What is WordPress? A Guide for Beginners

What is WordPress? A Guide for Beginners
What is WordPress? A Guide for Beginners

Appearance (दिखावट)

Blogger हमें उपयोग करने के लिए डिफ़ॉल्ट सीमित सेट ऑफ़ टेम्प्लेट प्रदान करता है। आप अंतर्निहित टूल के साथ रंग और लेआउट को संशोधित कर सकते हैं। लेकिन आप कोई भी संशोधन करने के लिए अपना लेआउट नहीं बना सकते। हालांकि कुछ गैर-आधिकारिक blogger टेम्पलेट उपलब्ध हैं। वे टेम्पलेट आमतौर पर बहुत कम गुणवत्ता के होते हैं।

WordPress पर हजारों मुफ्त और प्रीमियम वर्डप्रेस थीम हैं। जो आपको पेशेवर दिखने वाली वेबसाइट बनाने की अनुमति देता है। आप वर्डप्रेस में बहुत सारे उच्च-गुणवत्ता वाले थीम स्थापित कर सकते हैं जो संशोधित और अनुकूलित करना आसान है।

Control (नियंत्रण)

Blogger पर, google केवल आपको अपने Blog पर काम करने के लिए कुछ उपकरण प्रदान करता है, इसलिए आपको अपने blog पर जो करना है, वह सीमित है। अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आप इसे बढ़ा नहीं सकते।

WordPress ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर है। कुछ भी नया जोड़ने के लिए आप इसे आसानी से बढ़ा सकते हैं। हज़ारों WordPress plugins हैं जिनसे आप अपनी डिफ़ॉल्ट सुविधा को संशोधित और विस्तारित कर सकते हैं।

Storage Space (स्टोरेज की जगह)

BlogSpot में आपको केवल 1GB स्पेस मिलता है।

WordPress को होस्टिंग की आवश्यकता होती है जो लगभग 300 -500₹ महीना है। और इसमें आपका Domain भी बन जाता है और unlimited Space(असीमित स्पेस) भी।

AdSense approval – Tricks 100% Apporval in hindi

Support (सहयोग)

Blogger के पास बहुत सीमित समर्थन उपलब्ध है। उनके पास बहुत ही मूल आधार है और एक उपयोगकर्ता का फोरम है। समर्थन की बात करें तो आपकी पसंद बहुत सीमित है।

WordPress में एक बहुत सक्रिय सामुदायिक समर्थन प्रणाली है। इसमें ऑनलाइन दस्तावेज़, सामुदायिक फ़ोरम और IRC चैट-रूम हैं जहाँ से आपको WordPress उपयोगकर्ताओं और developers की मदद मिलती है। इसके अलावा कंपनी आपको प्रीमियम सपोर्ट भी देती है।

Portability (पोर्टेबिलिटी)

Blogger में अपनी Site को एक अलग प्लेटफॉर्म पर ले जाना एक बहुत ही जटिल काम है। इसमें आप अपना SEO खो सकते हैं। वैसे, Google आपको अनुमति देता है कि आप अपने डेटा को निर्यात कर सकते हैं, लेकिन आपका डेटा लंबे समय तक Google के सर्वर पर संग्रहीत रहता है।

आप WordPress का उपयोग करके अपनी website को कहीं भी स्थानांतरित कर सकते हैं। आप अपनी wordpres site को एक नया host बना सकते हैं। आप उसका डोमेन नाम बदल सकते हैं। इसके अलावा, आप उपयोग की गई किसी भी अन्य सामग्री प्रबंधन प्रणाली पर आगे बढ़ सकते हैं।

Security (सुरक्षा)

BlogSpot आपको एक मजबूत सुरक्षित मंच प्रदान करता है। आपको अपने सर्वर के संसाधन, blogger सुरक्षा या backup बनाने के लिए कोई तनाव नहीं है।

WordPress एक hosted साधन है यह आपका अपना है, इसलिए आपको सुरक्षा और बैकअप की जिम्मेदारी लेनी होगी। कई WordPress plugins हैं ताकि आप यह आसानी से कर सकें।

तो, यह Blogger और WordPress के बीच का अंतर था, मुझे लगता है कि इससे आपको एक बेहतर प्लेटफॉर्म चुनने में मदद मिलेगी।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। ऐसी जानकारी अपने दोस्तों के साथ शेयर करें जिनकी blogging में रुचि है। और कमेंट करना ना भूले।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here