Blogging Kya Hai और कैसे शुरू करे | पूरी जानकारी 2023

नमस्कार दोस्तों क्या आप Blogging kya Hai के बारे जानना चाहते है या आप भी 2023 में Blogging शुरू करना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है यहाँ हम आपको ब्लॉग्गिंग के बारे में हर वो जानकारी देंगे जिसे लेकर आपके मन में सवाल है जैसे ब्लॉग्गिंग क्या होती है (Blogging kya hoti hai), ब्लॉग क्या होता है (what is blog in hindi), ब्लॉग कैसे शुरू करे (Blog kaise shuru kare) या ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाये (Blogging se paise kaise kamaye)

आजकल सभी के पास मोबाइल और इंटरनेट होता है सभी ऑनलाइन इंटरनेट से जुड़े हुए है हमें किसी भी चीज़ के बारे जानना होता है तो  हम तुरंत अपने मोबाइल फ़ोन में इंटरनेट के माध्यम से सर्च कर कुछ मिनटों में जानकारी हासिल कर सकते है

लेकिन कभी आपने यह सोचा है यह जानकारी कौन इंटरनेट पर डालता है और कैसे डालता है तो हम आपको बताना चाहेंगे की यह जानकारी एक ब्लॉगर द्वारा इंटरनेट पर ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म के जरिये डाली जाती है किसी ब्लॉगर द्वारा किसी विषय पर लेख (ब्लॉग पोस्ट) तैयार कर उसे व्यवस्थित कर इंटरनेट की सहायता से लोगो तक पहुँचाने की प्रकिया को ही ब्लॉग्गिंग कहा जाता है।

BLOGGING-KYA-HAI-BLOGGING-KAISE-KARE

एक ब्लॉगर ब्लॉग्गिंग कर के अच्छे पैसे भी कमा सकता है वह एक से ज्यादा तरीके से ब्लॉग्गिंग कर पैसे कमाते है अब आपके मन में सवाल होगा की Blogging se paise kaise kamaye जाते है तो उसके लिए इस ब्लॉग को अंत तक पढ़े ताकि आपको पता चल सके ब्लॉग से पैसे कैसे कमा सकते है।

दोस्तों अब  निचे हम आपको बिलकुल सरलता से ब्लॉग्गिंग के बारे में बताएँगे की Blogging kya Hai, कैसे करे, और Blogging se paise kaise kamaye, तो  चलिए शुरू करते है

ब्लॉग क्या होता है | Blog Kya Hai in Hindi | Blog Meaning in Hindi 

इंटरनेट पर किसी भी विषय जैसे अपने विचार, जानकारी, अनुभव पर लिखा गया लेख जिसमे उस विषय की जानकारी या अपने विचार दिए गए हो उस लेख को ब्लॉग कहते है यह एक वेबसाइट की तरह होता है जैसे आप इंटरनेट पर किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए किसी भी सर्च इंजन पर सर्च करते है तो रिजल्ट में जो वेबसाइट या वेबपेज दिखते उन्हें ही ब्लॉग वेबसाइट कहा जाता है उदहारण के लिए अभी जो आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ रहे है यह भी एक ब्लॉग ही है।

ब्लॉग वेबसाइट पर लिखे गए लेख को नियमित अपडेट किया जा सकता है जिससे समय के साथ नई जानकारी अपडेट की जा सके।


ब्लॉग्गिंग क्या है | Blogging kya hai in Hindi

ब्लॉग्गिंग शब्द “वेब लोग” से आया है यह एक ऑनलाइन डॉयरी की तरह होती है। इंटरनेट पर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने विचार, किसी भी विषय पर सही जानकारी, अनुभव को इंटरनेट पर एक लेख के रूप में लोगो तक पहुंचाने को ही ब्लॉग्गिंग कहते है

ब्लॉग्गिंग में आप अपने विचार को लेख में लिख कर और उस लेख में फ़ोटो, वीडियो के साथ साथ बिन्दुओ में अपने विचार को व्यवस्थित ठंग से इंटरनेट के माध्यम से लोगो तक पंहुचा सकते है।

ब्लॉग्गिंग कोई भी कर सकता है। जिस भी विषय में आप रूचि रखते है उस विषय में आप ब्लॉग्गिंग कर सकते है। इंटरनेट पर ब्लॉग्गिंग करने के लिए अनेक ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म मौजूद है खासकर वर्डप्रेस, ब्लॉगर, विक्स आदि।


ब्लॉग पोस्ट क्या होता है | Blog Post kya Hota hai in Hindi

ब्लॉग पोस्ट एक लेख (Content) होता है जो एक वेब पेज के रूप में ऑनलाइन इंटरनेट पर मौजूद होता है जिसमे किसी विषय या विचार पर व्यवस्थित रूप से लेख (Content) लिखा होता है ब्लॉग पोस्ट में सबसे पहले टाइटल लिखा जाता है उसमे उस लेख (ब्लॉग पोस्ट) के बारे में कम शब्दो में बताया जाता है

फिर जिसके बाद निचे पैराग्राफ में और हैडिंग का इस्तेमाल कर लेख (ब्लॉग पोस्ट) लिखा जाता है जिसमे फोटो,वीडियो का इस्तेमाल कर सुन्दर लेख (ब्लॉग पोस्ट) लिख सकते है जिसे एक ब्लॉगर द्वारा ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म की मदद से लिखा जाता है


ब्लॉगर कौन होता है | Blogger Kise Kahte Hai in Hindi

ब्लॉगर हम उस व्यक्ति को कहते है जो किसी विषय, विचार या अनुभव पर ब्लॉग्गिंग करता हो। ब्लॉगर अपने ब्लॉग्गिंग प्लेटफॉर्म के जरिये किसी विषय पर जानकारी, अपने विचार या अपने अनुभव, कहानियाँ पर व्यवस्थित लेख (Content/ब्लॉग पोस्ट) लिख कर लोगो तक पहुँचाता है और उस लेख को समय समय पर अपडेट भी करता है

ब्लॉगर ब्लॉग्गिंग को एक रोजगार के लिए भी करता है जिससे वह पैसे भी कमाता है या अपने विचार या अनुभव को लोगो तक पहुंचाने के लिए ब्लॉग्गिंग करता है।


ब्लॉग के प्रकार | Blog Ke Prakar in Hindi

ब्लॉग कई प्रकार के होते है जो अलग अलग विषय पर लिखे जाते है निचे हम जानते है कुछ मुख्य ब्लॉग के प्रकार कौन कौन से है।

  1. फैशन ब्लॉग (FasionBlog) : नाम से ही पता चल रहा है यह किस प्रकार का ब्लॉग होता है फैशन ब्लॉग में फैशन से जुड़ी जानकारी, फ़ैशन टिप्स, नए आईडिया पर ब्लॉग पोस्ट लिखे जाते है।
  2. पर्सनल ब्लॉग (Personal Blog) : पर्सनल ब्लॉग में व्यक्ति अपने जीवन के अनुभव, अपने विचार, अपनी पसंदीदा विषय पर जानकारी ब्लॉग पोस्ट के जरिये लोगो तक पहुँचता है।
  3. लाइफस्टाइल ब्लॉग (Lifestyle Blog) : लाइफस्टाइल ब्लॉग में आप जीवनशैली, खान-पान, रहन-सहन के बारे में ब्लॉग लिख कर लोगो को सही जानकारी के साथ सुझाव भी दे सकते है।
  4. टेक्नोलॉजी ब्लॉग (Technology Blog) : टेक्नोलॉजी ब्लॉग में टेक्नोलॉजी से जुडी जानकारी,अपडेट, किसी सॉफ्टवेयर के बारे में, कंप्यूटर के बारे में, गैजेट के बारे ब्लॉग लिखा जाता है  जिसमे टिप्स और सुझाव के साथ सही जानकारी भी लोगो तक पंहुचा सके।
  5. न्यूज़ ब्लॉग (News Blog) : न्यूज़ ब्लॉग का इस्तेमाल किसी भी घटनाओ की ताज़ा खबरों और समाचार को इंटरनेट के माध्यम से लोगो तक पहुंचाने के लिए किया जाता है।

ऊपर बताये गए कुछ मुख्य ब्लॉग के प्रकार है इनके अलावा भी ब्लॉग के कई  प्रकार होते है जैसे फ़ूड ब्लॉग, कॉर्पोरेट ब्लॉग, निच ब्लॉग, हेल्थ ब्लॉग, बिजनेस ब्लॉग आदि


ब्लॉग्गिंग कैसे करे | Blogging Kaise Kare in Hindi

यदि आप भी किसी विषय में रूचि रखते है या किसी विषय के एक्सपर्ट है और आप भी ब्लॉग्गिंग करना चाहते है तो यहाँ आपको हम पूरी जानकारी देंगे जिससे आप ब्लॉग्गिंग करना सिख सकते है। और शुरू कर सकते है।

नीचे हमने स्टेप में बताया है की कैसे आप ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते है

1. सबसे पहले Niche( विषय ) चुने

ब्लॉग्गिंग की शुरुआत सबसे पहले Niche ( विषय ) चुनने से होती है की हम किस Niche ( विषय )पर ब्लॉग्गिंग करेंगे। आप जिस भी विषय में रूचि रखते हो या आप किसी विषय में एक्सपर्ट हो वह विषय चुन सकते है जिससे आप उस Niche ( विषय ) पर सही जानकारी लोगो तक पहुँचा सके।

2. ब्लॉग्गिंग प्लेटफॉर्म चुने

ब्लॉग्गिंग प्लेटफॉर्म ऑनलाइन सॉफ्टवेयर होता है जिसकी मदद से हम इंटरनेट पर अपना ब्लॉग लोगो तक पहुँचा पाएंगे। ब्लॉग्गिंग प्लेटफॉर्म पर आपको अपने ब्लॉग को लिखने के लिए सभी टूल्स और फीचर्स मिलते है जो ब्लॉग्गिंग करना आसान बनाते है ब्लॉग्गिंग प्लेटफॉर्म की मदद से ही हम ब्लॉग्गिंग कर सकते है Niche सेलेक्ट करने के बाद एक अच्छा ब्लॉग्गिंग प्लेटफॉर्म चुने और उस ब्लॉग्गिंग प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट बनाये जिसकी मदद से हम ब्लॉग्गिंग कर सकते है

आइये निचे जानते है कौन-कौन से पॉपुलर ब्लॉग्गिंग प्लेटफॉर्म है

2.1. वर्डप्रेस (WordPress)

वर्डप्रेस एक बहुत ही पॉपुलर ब्लॉग्गिंग प्लेटफॉर्म और CMC(content management system) है इसकी शुरुआत 2003 में की गयी थी। वर्डप्रेस का इस्तेमाल आज के समय में लाखो लोग करते है यह आपको ब्लॉग्गिंग करने के लिए पॉवरफुल टूल्स उपलब्ध कराता है जिससे ब्लॉग्गिंग करना बहुत ही आसान होता है

यदि आप अपने ब्लॉग की शुरुआत में पैसे खर्च कर सकते है तो आप अपनी होस्टिंग खरीद कर उस होस्टिंग प्रोवाइडर पर वर्डप्रेस इनस्टॉल कर सकते है और यदि आप फ्री में वर्डप्रेस पर ब्लॉग्गिंग शुरू करना चाहते है तो आप  .wordpress.com डोमैन के साथ सिमित टूल्स और फीचर्स के साथ ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते है।

2.2. ब्लॉगर  (Blogger)

ब्लॉगर गूगल का ही एक फ्री ब्लॉग्गिंग प्लेटफॉर्म है इसका इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है इसमें आपको सभी टूल्स और फीचर्स मिलते है इसमें आपको होस्टिंग फ्री मिल जाती है जिसे गूगल प्रदान करता है ब्लॉगर में आप अपने ब्लॉग वेबसाइट में कस्टम डोमेन भी जोड़ सकते है जिससे आप बड़ी आसानी से ब्लॉग्गिंग कर सकते है।

यदि आप बिलकुल फ्री में ब्लॉग्गिंग करना चाहते है तो ब्लॉगर पर सबडोमेन  .Blogspot.com के साथ एक ब्लॉग वेबसाइट शुरू कर सकते है।

2.3. थुंबलर (Thumblr)

Thumblr एक अच्छा ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म है यदि आप Micro ब्लॉग्गिंग करना चाहते है जिसमे छोटे ब्लॉग बनाना हो तो यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान होता है। Thumblr का इस्तेमाल छोटे ब्लॉग पोस्ट के लिए अधिकांश किया जाता है

2.4. विक्स (Wix)

विक्स एक वेबसाइट और ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म है यह भी काफी पॉपुलर ब्लॉग्गिंग प्लेटफॉर्म है इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है जिससे आप बिना किसी टेक्निकल ज्ञान के ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते है जिससे आप अपने ब्लॉग पोस्ट को इंटरनेट के माध्यम से लोगो तक पंहुचा सकते है।

3. डोमैन नेम चुने | Domain Name Select in Hindi

ब्लॉग्गिंग प्लेटफॉर्म चुनने के बाद हमें हमारी ब्लॉग वेबसाइट के वेब एड्रेस के लिए एक यूनिक डोमैन नेम चाहिए होगा जो इंटरनेट पर हमारी ब्लॉग वेबसाइट की  पहचान के रूप में होगा जिसकी मदद से कोई भी हमारे वेबसाइट या वेबपेज पर पहुँच सकता है

यदि आप बिलकुल फ्री में ब्लॉग्गिंग करना चाहते है तो सबडोमैन के साथ ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते है जिसमे ब्लॉगर में डोमैन नेम के पीछे Blogspot.com और वर्डप्रेस में डोमैन नेम के पीछे  Wordpress.com से शुरू कर सकते है सबडोमैन नेम आपको बिलकुल फ्री में मिल जाते है।

यदि आप अपना खुद का यूनिक डोमैन नेम खरीदना चाहते है तो आप Godaddy, Namecheap, Dreamhost, Hostinger जैसी पॉपुलर डोमैन प्रोवाइडर वेबसाइट से एक साल से लेकर 5 साल तक के लिए डोमैन नेम इन डोमैन प्रोवाइडर वेबसाइट के माध्यम से आसानी से खरीद सकते है।

4. होस्टिंग चुने | Hosting Select Kare in Hindi

यदि आप ब्लॉगर पर ब्लॉग्गिंग शुरू कर रहे है तो आपको होस्टिंग लेने की जरुरत नहीं है क्योकि गूगल द्वारा ब्लॉगर पर फ्री होस्टिंग प्रदान की जाती है।  लेकिन यदि आप वर्डप्रेस, Thumblr ,Wix जैसे ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म पर ब्लॉग्गिंग की शुरुआत करना चाहते है तो आपको होस्टिंग खरीदनी होगी।

होस्टिंग खरीदने के लिए Hotstinger, Bluehost, Dreamhost, Hostgator जैसी पॉपुलर होस्टिंग प्रोवाइडर वेबसाइट पर जा सकते है जहाँ पर आप एक साल से लेकर 5 साल तक के लिए होस्टिंग खरीद सकते है  बहुत सी होस्टिंग प्रोवाइडर सर्विस फ्री डोमैन भी प्रदान करती है।

5. होस्टिंग प्रोवाइडर और डोमैन नेम को ब्लॉग्गिंग प्लेटफॉर्म से जोड़े

यदि आप ब्लॉगर पर ब्लॉग्गिंग शुरू कर रहे है तो आपको सीधे अपना ब्लॉगर पर एक अकाउंट बना कर ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते है और यदि ब्लॉगर में आप अपना कस्टम डोमैन नेम जोड़ना चाहते है तो जोड़ कर बहुत ही आसानी से ब्लॉगर पर ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते है

यदि आप वर्डप्रेस या किसी अन्य ब्लॉग्गिंग प्लेटफॉर्म (ब्लॉगर को छोड़ कर) पर ब्लॉग्गिंग शुरू कर रहे है तो अपना विषय (Niches) ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म, डोमैन, और होस्टिंग चुनने के बाद होस्टिंग प्रोवाइडर (आपने जिस भी प्लेटफार्म से होस्टिंग खरीदी हो) को अपने ब्लॉग्गिंग प्लेटफॉर्म से जोड़ दे और अपना डोमैन नेम (जिसे आपने ख़रीदा हो) भी जोड़ दे।

6. थीम्स चुने | Themes Select kare in Hindi

होस्टिंग प्रोवाइडर और डोमैन नेम को ब्लॉग्गिंग प्लेटफॉर्म से जोड़ने के बाद आपका ब्लॉग्गिंग प्लेटफॉर्म पर ब्लॉग्गिंग करने के लिए पूरा सेटअप तैयार हो जाता है लेकिन अब ब्लॉग वेबसाइट के लिए हमें एक थीम्स भी सेलेक्ट करना होता है जिससे हम अपनी ब्लॉग वेबसाइट को व्यवस्थित कर सके। जिससे वह सुन्दर लगे।

ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म में आपको फ्री थीम्स भी मिल जाती है लेकिन आप ऑनलाइन कस्टम थीम्स ख़रीद भी सकते है ये थीम्स आपको ऑनलाइन आसानी से मिल जाएगी

अब इतना करते ही आपका ब्लॉग्गिंग का पूरा सेटअप हो जाता है अब आप अपने विषय (Niches) पर ब्लॉग पोस्ट लिखना चालू कर सकते है।


ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाये | Blogging Se Paise Kaise Kamaye in Hindi

अब बात आती है है की ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाए तो दोस्तों ब्लॉग्गिंग से आप बहुत पैसे कमा सकते है ब्लॉग्गिंग से एक से ज्यादा तरीके से पैसे कमा सकते है

लेकिन आपको ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के लिए अपने ब्लॉग वेबसाइट पर रेगुलर और ज्यादा से ज्यादा लेख (ब्लॉग पोस्ट) लिखना होगा जिससे आपके ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा लोग विजिट करे। नीचे हम उन सभी तरीको के बारे में बताएंगे जिससे पैसे कमाए जाते है तो चलिए जानते है

  • गूगल एडसेन्स द्वारा ऐड लगाकर (Google Adsence) : गूगल एडसेन्स की मदद से ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने का सबसे पॉपुलर तरीक़ा है गूगल एडसेन्स आपके लिखे हुए ब्लॉग पर जो इंटरनेट पर मौजूद है उस ब्लॉग पर ऐड दिखाता है जिससे पैसे कमाए जाते है आपको अपनी ब्लॉग वेबसाइट पर गूगल एडसेन्स द्व्रारा ऐड लगाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी ब्लॉग वेबसाइट पर गूगल एडसेन्स का अप्रूवल लेना होता है।
  • एफिलिएट मार्केटिंग करके (Affiliate marketing) : एफिलिएट मार्केटिंग में आप किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस का प्रमोशन अपने लेख (ब्लॉग पोस्ट) में करते है और कोई भी जब आपके द्वारा दी गयी लिंक से उस सर्विस या प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको उसके लिए कमिशन मिलता है जिससे आप पैसा कमा सकते है
  • स्पॉन्सर्ड पोस्ट करके (Sponsored Post) : यदि आप किसी ब्रांड प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में अपने लेख (ब्लॉग पोस्ट) में बता कर उसको प्रोमोट करते है तो इसके बदले आप पैसे चार्ज कर सकते है।
  • डिजिटल प्रोडक्ट सेल करके (Sell Digital product) : अपने ब्लॉग वेबसाइट की मदद से डिजिटल प्रोडक्ट जैसे Ebooks, Online Courses, Service, Software सेल कर पैसे कमा सकते है।

ये थे कुछ मुख्य ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के तरीक़े जिनकी मदद से ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाए जाते है


ब्लॉग्गिंग के करने के लिए ज़रूरी टिप्स | Tips for Blogging in Hindi

यहाँ हम बताएंगे की आपको ब्लॉग्गिंग शुरू करते समय किन किन बातो को ध्यान में रखना है जिससे आपको आसानी हो तो चलिए शुरू करते है

  1. हमेशा ऐसा पसंदीदा  विषय (Niche) चुने जिसे लोग ज्यादा इंटरनेट पर सर्च करते हो जिससे आपके ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा लोग विजिट करे।
  2. अपना लेख (ब्लॉग पोस्ट) खुद लिखे कभी भी किसी दूसरे लेख (ब्लॉग पोस्ट) से कॉपी ना करे क्योंकि इंटरनेट पर ऐसा करने से आपके लेख (ब्लॉग पोस्ट) कभी भी लोगो तक नहीं पहुँच पाएंगे।
  3. अपने लेख (Content) की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए जिसमे सही जानकारी हो।
  4. यदि आप ब्लॉग्गिंग शुरू कर रहे है तो आपको धैर्य रखना होगा क्योंकि ब्लॉग्गिंग में कोई भी एक या दो दिन में कामयाब नहीं हो सकता। इसके लिए आपको लगातार धैर्य के साथ मेहनत करना होगा तभी आप ब्लॉग्गिंग में कामयाब हो सकते है
  5. एक ऐसा थीम्स चुने जो मोबाइल में भी अच्छी तरह काम करता हो क्योकि अधिकतर लोग मोबाइल का इस्तेमाल करते है तो जाहिर सी बात है की आपकी ब्लॉग वेबसाइट पर अच्छी तरह काम करे।

Conclution

दोस्तों यहाँ आपने जाना की ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग क्या होता है ब्लॉग पोस्ट क्या होता है। आप ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू कर सकते है इस बारे में भी हमने आपको डिटेल में बताया है । ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के तरीक़े भी आपने जाने जिससे आप ब्लॉग्गिंग सिख कर पैसे कमा सकते है और ब्लॉग्गिंग टिप्स भी हमने यह बताई है जिससे आपको ब्लॉग्गिंग शुरू करने में मदद मिलेगी

हाँ तो दोस्तों हमें उम्मीद है आपको ब्लॉग्गिंग के बारे में इस आर्टिकल के माध्यम से वह सभी जानकारी मिल गयी होगी जो आप जानना चाहते होंगे। यदि इसके बाद भी आपके मन में ब्लॉग्गिंग से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो आप हमसे कमेंट कर के या हमसे कांटेक्ट कर के पूछ सकते है।


FAQs

Blogging क्या है और कैसे करे?

इंटरनेट पर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने विचार, किसी भी विषय पर सही जानकारी, अनुभव को इंटरनेट पर एक लेख के रूप में लोगो तक पहुंचाने को ही ब्लॉग्गिंग कहते है ब्लॉग्गिंग करने के लिए सबसे पहले Niche( विषय ) चुने फिर ब्लॉग्गिंग प्लेटफॉर्म चुने उसके बाद अपना डोमेन नेम और होस्टिंग चुने उसके बाद होस्टिंग प्रोवाइडर और डोमैन नेम को ब्लॉग्गिंग प्लेटफॉर्म से जोड़े अब एक अच्छी थीम्स अपने ब्लॉग में सेटअप करे बस इतना करने के बाद आप ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते है

क्या ब्लॉगिंग से पैसे मिलते हैं?

जी बिलकुल ब्लॉग्गिंग से पैसे मिलते है एक ब्लॉगर ब्लॉग्गिंग कर के अच्छे पैसे भी कमा सकता है वह एक से ज्यादा तरीके जैसे गूगल एडसेन्स द्वारा ऐड लगाकर, एफिलिएट मार्केटिंग करके, स्पॉन्सर्ड पोस्ट करके, डिजिटल प्रोडक्ट सेल करके ब्लॉग्गिंग से पैसे कमा सकते है।

हम भारत में ब्लॉगिंग से कितना कमा सकते हैं?

ब्लॉगिंग से भारत में कमाई इस बात पर निर्भर करती है की आप किस विषय पर ब्लॉगिंग कर रहे है यदि आप किसी ऐसे विषय पर ब्लॉगिंग कर रहे है जिसका CPC ज्यादा है तो आपकी कमाई भी ज्यादा होगी। भारत में एक ब्लॉगर की औसत कमाई 2000$ तक है।

$500 प्रति माह ब्लॉगिंग करने में कितना समय लगता है?

$500 प्रति माह ब्लॉगिंग से कमाने के लिए समय इस बात पर निर्भर करता है की आप अपने ब्लॉग पर कितना काम कर रहे है यदि आप नियमित ब्लॉग पोस्ट करते है तथा ऐसे विषय पर काम कर रहे है जिसे लोग ज्यादा से ज्यादा सर्च करते है तो आप 6 महीने में 500$ तक कमाई शुरू कर सकते है।

Leave a Comment